Monday, February 6, 2023
spot_img

कोरोना संक्रमण का खतरा देश के साथ जिले में फिर से अलर्ट जारी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने की अफसरों के साथ वर्चुअल बैठक, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश


महासमुंद। कोरोना संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने पूरे देशभर एक बार फिर से अलर्ट जारी किया है। गुरुवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के साथ वर्चुअल बैठक कर जानकारी मांगी और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।
अच्छी बात है कि जिले में फिलहाल एक भी कोरोना संक्रमित नहीं होने की खबर है। चीन में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले और गंभीर स्थिति को देखते हुए पूरे  देशभर में संक्रमण के खतरे को देखते हुए एक बार फिर से अलर्ट मोड में रखते हुए कोविड गाइडलाइंस का पालन करने के निर्देश जारी किया है। मेडिकल कॉलेज के जनसम्पर्क अधिकारी डॉ एके वर्मा ने बताया कि बैठक के बाद कोविड गाइड लाइन का पालन करने की अपील के लिए निर्देश जारी करते भविष्य के लिए सभी तरह की आवश्यक तैयारी की जा रही है। सीएमएचओ डॉ एस आर बंजारे ने भी स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए है। कोविड के नोडल अधिकारी डॉ क्षत्रपाल चंद्राकर ने बताया कि देश के साथ जिले को भी कोविड के लिए अलर्ट मोड में रखा गया है। जिले में बाहर से आने वाले और सर्दी- खांसी व बुखार के लक्षण वालों से जांच की अपील की गई है। संक्रमित की खोज के लिए जांच का दायरा बढ़ाने के लिए कहा गया है। जिले में लक्षण वाले लोगों से जांच कराने के साथ कोविड गाइडलाइंस का पालन करने कहा है। बता दें कि कोरोना संक्रमितों की संख्या शून्य होने के बाद प्रदेश सहित जिले को कोरोना संक्रमणमुक्त कर दिया गया था। इसके साथ ही इसके लिए जारी गाईडलाइन को भी शिथिल कर दिया गया था जिसके बाद लोगों ने मास्क, सोशल डिस्टेसिंग जैसे गाईडलाइन का पालन बंद कर दिया है।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने ली वीडियो कॉफ्रेंसिंग
चीन में लगातार बढ़ते मामलों को देखते गुरुवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पूरे देश भर के अफसरों के साथ वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से आवश्यक बैठक ली। इस दौरान बैठक में जिलों में कोविड के भविष्य में मिलने संक्रमितों के उपचार, जांच और अन्य जरुरी सुविधाओं की जानकारी ली। इस दौरान अफसरों ने कहा कि संक्रमण को देखते हुए वे अपने स्तर पर सभी आवश्यक तैयारी करके रखें ताकि आपातकाल में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।  
जिले में कोरोना की स्थिति
जिले में 21 दिसंबर 2022 के अनुसार कुल 33908 संक्रमित अब तक सामने आए हैं जिसमें 33009 स्वास्थ्य हुए और 899 की मौत हुई है। जिले में कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिए सरकारी संस्थान के पास करीब 103 बेड हैं जबकि निजी चिकित्सालयों के पास कुल 236 बेड उपलब्ध है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,702FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles