Friday, January 27, 2023
spot_img

समोदा बांध से प्रभावित किसानों ने अशवन्त के साथ की तहसीलदार से मुलाकात


महासमुंद। समोदा बैराज से प्रभावितों ग्राम अछोला-अछोली के किसानों ने मंगलवार किसान नेता अशवंत तुषार साहू के साथ मुआवजे की मांग को लेकर तहसीलदार प्रेमु साहू से मुलाकात की।
किसान नेता अशवंत ने बताया कि 2018 में समोदा बैराज के लिए दोनों गांव के 12 से अधिक किसानों से शासन ने कृषि भूमि का अधिग्रहण किया, पर उक्त किसानों को अब तक मुआवजा नहीं मिला है। प्रभावित किसान अछोला, अछोली निवासी तिहारु साहू, हेमू निषाद, रमेश यादव, संतोष साहू हेमलाल यादव ने बताया कि 2018 से जमीन लेकर बैराज बना लिया गया, पर मुआवजे के लिए घुमाया जा रहा है। अधिकारी, बाबू, पटवारी से कई बार मुलाकात कर चुके हैं। मुआवजा रुकने की वजह भी नहीं बताई जा रही है। जिस जमीन पर खेती कर सालाना आय अर्जित कर जीवन यापन करते थे, वह छीन गया। बच्चो के मुंह मे निवाला डालना कठिन ही गया है। किसानों ने कहा कि अधिकारियों को एक माह वेतन न मिले तो परेशान हो जाते हैं, हल्ला मचा सरकार पर दबाव बनाते हैं, यहां किसान चार साल से अपने हक का पैसा पाने परेशान हैं और किसी को चिंता तक नहीं है। तहसीलदार श्री साहू ने प्रकरण की जांच कराने का आश्वासन दिया। उन्होंने तुमगांव आरआई वर्मा, जल संसाधन विभाग से इसकी जानकारी लेने की बात सप्ताह भर में प्रकरणों को जल्द निराकरण की बात कही। अछोली के किसान सुखिया बाई ने बताया उनकी जमीन पहन 31 जमीन स्वामी हक की जमीन खसरा नंबर .04/1 रकबा 0.04 हे. है जो समस्त राजस्व रिकॉर्ड पर दर्ज है।
इस जमीन का पूरा रकबा शासन के द्वारा समोन्दा बैराज में डूबने से अधिकृत पर लिया गया है परंतु मुआवजा प्रदान आजतक नहीं किए गया है। अन्य किसानों ने भी यही जवाब दिया किसानों ने कहा जमीन पूरी तरह डूबने के कारण शासन अधिग्रहण कर भूमि का विधिवत मुआवजा पूरा अधिकार रखते हैं परंतु इससे अबतक वंचित हैं। उनके साथ किसान हेमलाल, संतोष ,तिहारू, धरमु, किशन, कलिंदरी, सुखिया, रामकुमार, भोलाराम, पंकज, मनहरण, उपस्थित रहे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,680FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles