Wednesday, November 30, 2022
spot_img

टी20 वर्ल्ड कप के बाद राहुल द्रविड़ को आराम, न्यूजीलैंड दौरे पर ये होंगे टीम इंडिया के कोच

खेल। आगामी 18 नवंबर से इंडिया-न्यूजीलैंड सीरीज की शुरुआत होने जा रही है। इस सीरीज में तीन टी 20 और तीन वनडे मैच खेले जाएंगे। न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, अब इस सीरीज के लिए हेड कोच राहुल द्रविड़ को भी आराम दे दिया गया है। उनकी जगह नेशनल क्रिकेट एकेडमी के डायरेक्टर और पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण टीम इंडिया एक्टिंग हेड कोच का दायित्व निभाएंगे। पीटीआई के मुताबिक, द्रविड़ के साथ-साथ उनकी पूरी कोचिंग स्टाफ को टी20 वर्ल्ड कप के बाद आराम दिया गया है। इसमें बॉलिंग कोच पारिस म्हाम्ब्रे और बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ भी शामिल हैं। भारतीय टीम 18 नवंबर को वेलिंग्टन में तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच खेलेगी। इस सीरीज के लिए रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल और अश्विन जैसे सीनियर खिलाड़ियों को भी आराम दिया गया है। साथ ही अब मुख्य कोचिंग स्टाफ भी इस दौरे से बाहर रहेंगे।
बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया-नेशनल क्रिकेट एकेडमी की टीम लक्ष्मण के नेतृत्व में न्यूजीलैंड में टीम के साथ जुड़ेगी। इनमें एक्टिंग बैटिंग कोच के तौर पर ऋषिकेश कानित्कर और एक्टिंग बॉलिंग कोच के रूप में साईराज बहुतुले शामिल हैं। यह पहली बार नहीं है जब लक्ष्मण टीम इंडिया के कोच का दायित्व निभाएंगे। इससे पहले जिम्बाब्वे और आयरलैंड के दौरे पर भी वह टीम इंडिया के कोच रह चुके हैं। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज में भी वह टीम इंडिया के साथ थे। न्यूजीलैंड दौरे पर टी20 सीरीज में हार्दिक पांड्या टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे। वहीं, शिखर धवन वनडे सीरीज में कप्तान होंगे। रोहित शर्मा समेत बाकी दिग्गज खिलाड़ी अगले महीने बांग्लादेश के दौरे पर टीम इंडिया में वापसी करेंगे। बांग्लादेश दौरे पर टीम इंडिया तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। इसकी शुरुआत चार दिसंबर को होगी। इंग्लैंड के खिलाफ हार के बाद भारतीय खिलाड़ी वापस आना शुरू कर चुके हैं। कोहली पहले ही एडिलेड से रवाना हो चुके हैं। वहीं, रोहित और राहुल भी जल्द भारत के लिए रवाना होंगे।
न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया: हार्दिक पंड्या (कप्तान), ऋषभ पंत (उपकप्तान और विकेटकीपर), शुभमन गिल, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, उमरान मलिक।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,588FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles