Wednesday, November 30, 2022
spot_img

12 साल के बच्चे ने करैत को काटा, सांप की मौत, जाने क्या है मामला


जशपुर। छग के जशपुर जिले में एक 12 साल के बच्चे दीपक ने जहरीले सांप करैत का फन को दांतों से काटने का मामला सामने आया है। इस घटना में सांप की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार पहले सांप ने बच्चे को काट लिया था जिससे गुस्से में आकर दीपक ने भी सांप को पकड़ कर काट लिया। परिजनों को पता चला तो बच्चे को अस्पताल ले गए। फिलहाल बच्चे की हालत पूरी तरह से ठीक है। घटना जशपुर जिले के बगीचा ब्लॉक की है।  
इसकी जानकारी जब दीपक की दीदी को हुई तो वे फौरन उसे लेकर अस्पताल पहुंची और इलाज कराया। इसके बाद दीपक पूरी तरह से स्वस्थ है। वहीं सांप की मौत हो गई। घटना जशपुर जिले के बगीचा ब्लॉक की है। सांप को लेकर अंधविश्वास है कि अगर सांप काट ले तो उसको काटने से जहर का असर नहीं होता है। इसी अंधविश्वास में बच्चे ने भी सांप को काट लिया। हालांकि सही समय पर इलाज मिलने से बच्चा ठीक है। 
दीपक ने कहा गुस्से में काटा
दीपक ने बताया कि वो खेल रहा था उसी समय जहरीले सांप ने आकर उसे काट लिया। उसे भी गुस्सा आ गया और सांप को काट लिया। बाद सांप को काटने की जानकारी परिजनों को दी। दीपक की मां और बहन ने बताया कि दीपक के जानकारी देने के बाद उसे डॉक्टर के पास ले गए। इलाज के बाद वह ठीक हो गया। 
नागलोक के नाम से प्रसिद्ध है जशपुर
छत्तीसगढ़ के अंतिम छोर पर बसे जशपुर जिले के फरसाबहार तहसील से लगे इलाकों को नागलोक के नाम से प्रसिद्ध है। प्रदेश को ओडिशा से जोड़ने वाली स्टेट हाईवे के किनारे स्थित तपकरा और इसके आसपास के गांव में किंग कोबरा, करैत जैसे अत्यंत विषैल सांप पाए जाते हैं। जानकारी के अनुसार यंहा सांपों की 70 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं। इनमें कोबरा की चार और करैत की तीन अत्यंत विषैली प्रजातियां भी शामिल हैं। सांपों का रेस्क्यू करने वाले केसर हुसैन बताते हैं कि जशपुर क्षेत्र में बहुतायत मात्रा में सांप पाए जाते हैं। वे बताते हैं कि छत्तीसगढ़ में जितने भी प्रजाति के सांप पाए जाते हैं, उनमें से 80% सांपों की प्रजाति जशपुर में मौजूद है। जशपुर में कुल 26 प्रकार के सांपों की प्रजाति पाई जाती है। इनमें से सिर्फ छह प्रजाति ही जहरीली है बाकी 20 प्रकार की सांपों की प्रजातियों में जहर नहीं होता। 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,590FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles