16.9 C
New York

हेमंत की याद में दिवगंत पत्रकार परिजन और वरिष्ठ पत्रकारों का प्रेसक्लब में हुआ सम्मान

Published:

महासमुंद। प्रेस क्लब सांस्कृतिक भवन महासमुंद में अध्यक्ष उत्तरा विदानी ने रविवार को पत्रकार हेमंत राठौड़ की स्मृति में महासमुंद के दिवंगत पत्रकार साथियों के परिजनों और बुजुर्ग पत्रकारों को शाल, श्रीफल के साथ सम्मान पत्र भेंट किया। दोपहर 12 बजे आयोजित इस समारोह में पत्रकार स्व. विजय शर्मा का सम्मान उनकी बेटी आकांक्षा दुबे ने, स्व. हसरत खान का सम्मान उनके पुत्र सिकंदर खान, स्व. दिलीप सोनी का सम्मान उनके बड़े भाई होरी लाल सोनी, स्व. मनोहर शर्मा का सम्मान उनके पोते बिहारी शर्मा ने प्राप्त किया।

इस दौरान पत्रकारिता के क्षेत्र में लंबे समय तक काम कर चुके जसराज जैन, माधव टांकसाले, ईश्वर शर्मा, शकील लोहानी, शिवचंद साहू और मानिक गुप्ता का भी सम्मान किया गया।
कार्यक्रम की शुरुआत रिटायर्ड जज महेंद्र राठौड़ और शासकीय अभिभाषक भूपेंद्र राठौड़ ने दीप प्रज्वलित कर किया। ये दोनों ही पत्रकार हेमंत राठौड़ के बड़े भाई हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महेंद्र राठौड़ और भूपेंद्र राठौड़ ने कहा कि उनका परिवार सभी पत्रकारों के साथ खड़ा है। छोटे भाई के खोने का गम पत्रकार परिवार के बीच रहने से थोड़ा सा हल्का जरूर हो जाता है। हर पत्रकार को देखते ही लगता है कि शायद आसपास ही हेमंत भी है।

आकांक्षा दुबे ने कहा कि संवाद साधना के प्रधान संपादक पिता के नाम का सम्मान पाकर आज अहसास हो रहा है कि वास्तव में मैं महान पिता की बेटी हूं। उनका नाता समाज के हर वर्ग से था।

ईश्वर शर्मा और माधव टांकसाले ने अपनी दौर की पत्रकारिता से जुड़ी यादें ताजा की और कहा कि समय के साथ बदलना जरूरी है लेकिन आमूल चूल परिवर्तन कम से कम पत्रकारिता में हरगिज नहीं होना चाहिए। उसके स्वभाव से छेड़छाड़ न हो।

सिकंदर खान ने रूंधे गले से कहा कि पिताजी की मौत के काफी लंबे समय बाद यह सम्मान मिला। जब वे पत्रकार थे तब उनकी पत्रकारिता जीवन का साझेदार मैं भी रहा और आज उनका सम्मान मैं ले जा रहा हूं।

गौरतलब है कि पत्रकार हेमंत राठौड़ के देहावसान के बाद पत्रकार उत्तरा विदानी ने उनकी स्मृति में पत्रकारों को सम्मान देने का क्रम शुरू किया। यह दूसरा साल है जब दिवंगत पत्रकार साथियों और बुजुर्ग पत्रकारों को सम्मानित किया गया है। पिछले साल उन्होंने पत्रकार रामकुमार तिवारी सुमन, राजेश शर्मा, सालिक राम कन्नौजे, बाबूलाल साहू, संजय डफले के अलावा स्व. ललित तारक के परिजन का सम्मान किया था। कार्यक्रम का संचालन अमित हृषिकर और आभार प्रदर्शन क्लब के महासचिव विपिन दुबे ने किया।

इस अवसर पर क्लब के उपाध्यक्ष संजय यादव, कार्यकारिणी सदस्य बाबूलाल साहू, कुंजू रात्रे, वरिष्ठ पत्रकार सालिक राम कन्नौजे, संजय महंती, दिनेश पाटकर, विक्रम साहू, भरत यादव, प्रभात महंती, अनिल चौधरी, देवीचंद राठी, लक्ष्मीनाथ चंद्राकर,पोषण कन्नौजे, अमित हृषिकर, सोहैल खान उपस्थित थे।

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img