13.1 C
New York

संप्रेक्षण गृह का सुरक्षा पर फिर अपचारी बालकों ने की सेंधमारी, इधर, अफसरों ने जवाब देने से बचने किया मोबाइल बंद

Published:

महासमुंद। बाल संप्रेक्षण गृह से अपचारी बालकों के भागने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। मुख्यालय से लगे बरोंडाबाजार स्थित बाल संप्रेक्षण गृह से मंगलवार को फिर से तीन अपचारी बालक फरार हो गए। घटना की सूचना पर पुलिस उनकी तलाश में जुट गई है।  

   जानकारी के मुताबिक सुबह साढ़े 4-5 के बीच बाल संप्रेक्षण गृह के तीन अपचारी बालकों ने कमरे के बाहर लगे चैनल गेट का ताला खोला और पीछे की दीवार फांदकर फरार हो गए। बताया जाता है कि तीनों अपचारी बालक महासमुंद जिले के निवासी है। इनमेंं से एक सरायपाली, दूसरा सांकरा और तीसरा महासमुंद ब्लॉक का निवासी है जो अलग-अलग मामलों में बाल संप्रेक्षण गृह लाए गए है। तीनों की उम्र 15-17 साल की है। उक्त तीन अपचारी बालकों में एक तीसरी बार बाल संप्रेक्षण गृह से फरार हुआ है। घटना की जानकारी कोतवाली पुलिस ेको दी गई है। थाना प्रभारी सिद्धेश्वार प्रताप सिंह ने बताया कि संप्रेक्षण गृह के कर्मचारियों की सूचना पर सांकरा और सरायपाली थाने मेें भी जानकारी सांझा की गई है। पुलिस फरार अपचारी बालकों को तलाश में जुटी है। इधर, परिसर के चैनल गेट का ताला खोलकर फरार अपचारी बालकों ने संप्रेक्षण गृह के सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिए है। इस संबंध में महिला बाल विकास अधिकारी को कई बार उनके मोबाइल पर संपर्क किया गया किन्तु उन्होने फोन नहीं उठाया। 

इससे पूर्व 15 अक्टूबर 2021 में बाल संप्रेक्षण गृह से 9 अपचारी बालक एक साथ फरार हो गए थे।  अपचारी बालक कमरे की खिडक़ी तोड़ दीवार के कंटीले तार पर चप्पल रख कूदकर फरार हुए थे। जिनमें 4 बच्चे बलौदाबाजार जिले और 5 बच्चे महासमुंद और सरायपाली ब्लॉक के थे। ये सभी बच्चे चोरी आम्र्स एक्ट, एनडीपीएस एक्ट और आबकारी के तहत शासकीय बाल संप्रेक्षण गृह मेे लाए गए हैं। इनमें से 3 बच्चे ऐसे हैं जो यहां से 3-4 बार फरार हो चुके थे। 12 मई 2021 को भी यहां से 4 अपचारी बालक फरार हो गए थे। जब न्यायायिक मजिस्ट्रेट यहां निरीक्षण करने के लिए पहुंचे तो बाल संप्रेक्षण गृह के कमरों में आइसोलेट अपचारी बालकों के फरार होने की जानकारी हुई थी। बालकों ने कमरे की खिडक़ी की ग्रील तोड़ बाहर निकल दीवार के पास गिरे पेड़ के डंगाल के सहारे दीवार पर चढ़े और कुदकर फरार हो गए। 

एक साथ फरार हुए थे 9 अपचारी बालक 

सुरक्षा पर उठ रहे सवाल

बाल संपे्रक्षण गृह से बच्चों के फरार होने की लगातार पुनरावृत्ति हो रही है। जबकि प्रबंधन द्वारा यहां सुरक्षा के लिए दीवार पर कंटीले तार और सीसीटीव्ही कैमरा लगा रखा है बावजूद अपचारी बालक भागने में कामयाब हो जा रहे हैं। इस बार फरार अपचारी बालक परिसर के अंदर ग्रील का ताला खोलकर फरार हो गए, जो यहां की सुरक्षा व्यवस्था पर कई सवाल खड़े कर रहा है।

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img