Wednesday, November 30, 2022
spot_img

शहादत दिवस पर किसानों ने उठाई “किसान आयोग” गठन की मांग

शहादत दिवस पर किसानों ने केन्द्र व राज्य सरकार से की किसान आयोग गठन की मांग

बालोद। दल्लीराजहरा में प्रसिद्ध मजदूर नेता कॉमरेड शंकर गुहा नियोगी के शाहदत दिवस के अवसर पर आयोजित रैली एवं सभा में छत्तीसगढ़ मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष और पूर्व विधायक जनक लाल ठाकुर, छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ के संयोजक मंडल सदस्य व महासमुंद जिला पंचायत सदस्य जागेश्वर जुगनू चन्द्राकर, अखिल भारतीय क्रांतिकारी किसान सभा के उपाध्यक्ष मदन लाल साहू, सदस्यगण ललित कुमार, उत्तम कुमार, मनोज कुमार ने राज्य व केंद्र सरकार से किसान हित में किसान आयोग गठन करने की मांग की। जागेश्वर जुगनू चन्द्राकर और जनकलाल ठाकुर ने महासमुन्द कृषि उपज मंडी में आगामी 21 अक्टूबर को
किसान महाबैठिका के आयोजन की घोषणा की। इसमें  विभिन्न मुद्दों को लेकर और छत्तीसगढ़ के सभी संगठन को साथ देने की अपील की है।
*राज्य सरकार से मांग*
राज्य सरकार सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों का दाना-दाना धान खरीदी निश्चित करने और भाजपा सरकार के कार्यकाल के दो साल का किसानों को धान का बकाया बोनस दिया जाए।
चिटफंड कंपनियों से किसान मजदूर एवं आम अभिकर्ता/निवेशकों का राशि दिलाई जाए।
राज्य में किसान आयोग का गठन किया जाए।
*केंद्र सरकार से मांग*
केन्द्र सरकार स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप सभी फसलों का लागत से डेढ़ गुना न्यूतम समर्थन मूल्य तय करे। सभी कृषि उपजों को बारहों माह न्यूतम समर्थन मूल्य में खरीदी की कानूनी गारण्टी देने की मांग की है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,589FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles