13.1 C
New York

महाविद्यालयों में प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए कल से खुलेगा विवि पोर्टल

Published:


महासमुंद। स्कूल खुलने के साथ महाविद्यालयों में भी प्रवेश की प्रकिया शुरू हो जाएगी। पं. रविशंकर शुक्ल विवि से संबद्ध महाविद्यालयों मे प्रवेश के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी कर दी गई है। जिसके तहत कल 16 जून से विवि प्रवेश फार्म के ऑनलाइन आवेदन के पोर्टल ओपन कर देगा। छात्रों को इस पर ही आवेदन करेंगे उन्हें पृथक से आवेदन की आवश्यकता नहीं होगी।
इस सम्बंध में पीजी कॉलेज से मिली जानकारी के मुताबिक हर बार की तरह इस बार भी विद्यार्थी पोर्टल में प्रवेश फार्म भरेंगे। विद्यार्थियों
से प्राप्त आवेदनों को रविवि महाविद्यालयों में भेजेगा। विश्वविद्यालय द्वारा भेजी गई विद्यार्थी की सूची के आधार पर कॉलेज मेरिट लिस्ट तैयार करेंगे। विद्यार्थी मेरिट लिस्ट ऑनलाइन देख सकेंगे। इसके बाद कॉलेज करना होगा जाकर दस्तावेज, शुल्क आदि प्रक्रिया विद्यार्थियों को पूरी करनी होगी। एडमिशन कितने चरणों में होगा, सूची में नाम आने के बाद विद्यार्थियों को प्रवेश के लिए कितने दिन का समय मिलेगा, इसकी जानकारी आगामी दिनों में विश्वविधालय द्वारा सूचना जारी कर दी जाएगी। फिलहाल यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है। फिलहाल सिर्फ प्रथम वर्ष में ही प्रवेश के लिए पोर्टल खोला जाएगा। वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम आने के बाद अन्य कक्षाओं में भी प्रवेश शुरू होंगे।

विद्यार्थी ऐसे कर सकते है आवेदन
विद्यार्थी प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए सबसे पहले रविवि की वेबसाइट में जाना होगा। रविवि आवेदन का लिंक 16 जून से एक्टिव कर देगा। विद्यार्थियों को इसमें जाकर 12वीं के अंक सहित अन्य मांगी गई जानकारी देनी होगी। विषय चयन भी विद्यार्थी को साथ ही करना होगा। प्राथमिकता के आधार पर विद्यार्थी किसी पांच महाविद्यालय का चयन करेंगे अर्थात जिस कॉलेज में प्रवेश प्राप्त करना विद्यार्थी की पहली पसंद है, उस कॉलेज के नाम को प्रथम स्थान पर रखना होगा। इसी तरह से शेष अन्य चार कॉलेजों के नाम भी विद्यार्थी भरेंगे। आवेदन तिथि समाप्त होने के बाद रविवि कॉलेजों को उन विद्यार्थियों की सूची भेजेगा, जिन्होंने उनके संस्थान का चयन किया गया है। महाविद्यालय अंकों के आधार पर इन विद्यार्थियों को सीट प्रदान करेंगे।

अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं
विद्यार्थियों को अलग-अलग कॉलेज जाकर फॉर्म लेने की आवश्यकता नहीं होगी, न ही कॉलेज की वेबसाइट में पृथक रूप से जाना होगा। रविवि की वेबसाइट में जाकर एकीकृत आवेदन किया जा सकेगा। रविवि के साथ ही प्रदेश के अन्य विश्वविद्यालयों में भी ऑनलाइन पद्धति से ही प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण करने के आदेश उच्च शिक्षा विभाग द्वारा दिए गए है। दूसरे विश्वविद्यालयों में भी विद्यार्थी इसी तरह प्रवेश ले सकेंगे।

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img