16.2 C
New York

बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब का क्षेत्र महासमुंद व अन्य जिलों में 48 घण्टे के लिए रेड अलर्ट, अन्य जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी, जानिए अपने जिले की स्थिति

Published:


महासमुंद। मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दाब के क्षेत्र निम्न दाब और उत्तर-पश्चिम दिशा में अरब सागर तक विस्तारित द्रोणिका के चलते कई जिलों में रेड व ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। रायपुर लालपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर बंगाल की खाड़ी में आज बन गया है इसके पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए अगले 12 घंटे में और प्रबल होकर अवदाब के रुप में परिवर्तित होने की संभावना है। मानसून द्रोणिका उत्तर-पूर्व अरब सागर, एरिनपुरा, कोटा, सतना, डाल्टनगंज, दीघा, और उसके बाद दक्षिण की ओर निम्न दाब के केंद्र तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। प्रदेश में 14 अगस्त को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक दो स्थानों पर गरज चमक साथ भारी से अति भारी वर्षा भी होने की सम्भावना है। प्रदेश में 14 अगस्त को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक दो स्थानों पर गरज चमक साथ भारी से अति भारी वर्षा भी होने की सम्भावना है।
*इन जिलों के ऑरेंज अलर्ट*
प्रदेश के बिलाससपुर संभाग के सभी जिलों में तथा उससे लगे हुए जिलों में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी से अतिभारी वर्षा तथा वज्रपात होने की संभावना है। इसके साथ ही कोरबा,मुंगेली, गरियायाबंद, रायपुर, दुर्ग धमतरी तथा उससे लगे हुए जिलों मे एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी वर्षा होने की संभावना है ।
*इन जिलों में रेड अलर्ट*
विभाग ने इन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है जिसमें प्रदेश के रायगढ़, जांजगीर, बलौदाबाज़ार, महासमुंद जिले में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना जताई है।

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img