13.1 C
New York

जिले के इस विद्यालय में हुआ कोरोना विस्फोट, जानिए एक दिन में मिले कितने मरीज

Published:

जवाहर नवोदय विद्यालय में कोरोना विस्फोट, 32 की रिपोर्ट एक साथ आई पॉजिटिव
सप्ताह भर में 56 बच्चे हुये कोरोना संक्रमित


महासमुंद । जिले के सरायपाली ब्लॉक स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय छिंदपाली में सोमवार को कोरोना विस्फोट हुआ। एक ही दिन में मिले 32 मरीज और बीते सप्ताहभर में 56 विद्यार्थी कोरोना संक्रमित हुए है।
सभी संक्रमितों बच्चों को नवोदय विद्यालय के आइसोलेशन में रखा गया है, सभी बच्चे खतरे से बाहर हैं संक्रमित बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए तीन, शिफ्ट में डॉक्टरों की ड्यूटी भी लगाई गई है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी अनुसार विगत 25 जुलाई से 1 अगस्त के मध्य जवाहर नवोदय विद्यालय छिंदपाली में अध्ययनरत विद्यार्थियों का स्वास्थ्य जांच किए जाने पर अब तक 56 विद्यार्थी कोरोना से संक्रमित पाए गए, कल 1 अगस्त को विद्यालय के 273 विद्यार्थियों का एंटीजैन कोरोना टेस्ट किया गया था,जिसमें से 32 विद्यार्थियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जानकारी अनुसार 2 माह के ग्रीष्मावकाश के बाद विगत 20 जुलाई से स्कूल संचालित हो रही है। स्कूल खुलने के 5 दिन बाद जब विद्यालय पहुंचे विद्यार्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण करवाया गया तो,प्रथम दिवस दो बच्चों का रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आया था, स्वास्थ्य विभाग की टीम वहां अध्ययनरत अन्य बच्चों का भी टेस्ट किया,तो उसी दिवस 11 अन्य बच्चे भी संक्रमित पाए गए, जो देखते ही देखते सप्ताह दिन में 13 संक्रमित बच्चों की संख्या बढ़कर 56 पहुंच गई है। अभी वर्तमान में छठवीं से बारहवीं तक जवाहर नवोदय विद्यालय में 573 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं, जिसमें से 56 विद्यार्थियों का रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, राहत भरी खबर यह है कि कक्षा छठवीं व 11वीं की विद्यार्थी अभी तक विद्यालय अध्ययन के लिए नहीं पहुंचे हैं, जिससे इन दोनों कक्षा के विद्यार्थी संक्रमित होने से बच गए, चूंकि नवोदय में विद्यार्थी एक साथ हॉस्टल में रहते हैं, और एक साथ भोजन करते हैं इसलिए संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती गई। संक्रमित विद्यार्थियों के लिए नवोदय में बनाया गया है आइसोलेशन वार्ड
कक्षा छठवीं और 11वीं को छोड़ शेष कक्षाओं के संक्रमित विद्यार्थियों को नवोदय में बनाये आयसोलेशन वार्ड में रखा गया है,जहॉं स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है, फिलहाल सभी विद्यार्थी खतरे से बाहर हैं।सभी विद्यार्थियों में मामूली बुखार सर्दी के ही लक्षण दिख रहे हैं,कोई भी मरीज गंभीर नहीं है।
तीन शिफ्ट में डॉक्टरों की लगाई गई है ड्यूटी-बीएमओ
इस संबंध में विकास खंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर बी बी कोसरिया से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि नवोदय विद्यालय में अब तक 56 विद्यार्थियों का रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आ चुका है, संक्रमित विद्यार्थियों को आइसोलेशन में रखा गया है,और उनकी निगरानी व स्वास्थ्य परीक्षण के लिए 8-8 घंटे के अंतराल में तीन शिफ्ट में डॉक्टरों की ड्यूटी लगाई गई है।

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img