16.2 C
New York

कृष्ण जन्माष्टमी के दिन कृष्ण कुंज में होगा जीवन उपयोगी पौधों का रोपण

Published:

जिले के सभी 6 नगरीय क्षेत्रों में विकसित किए जा रहे कृष्ण कुंज



महासमुंद। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर छत्तीसगढ़ के सभी नगरीय निकायों में कृष्ण कुंज विकसित किए जा रहे हैं। महासमुंद सहित 6 नगरीय क्षेत्रों महासमुंद, तुमगांव, बागबाहरा, पिथौरा, बसना और सरायपाली में इसके लिए जमीन चिन्हांकित की गई है। चिन्हांकित भूमि को ठीक कर लिया गया है। जमीन वन विभाग द्वारा आबंटित की गयी है।
आगामी कृष्ण जन्माष्टमी के दिन कृष्णकुंज के लिए चिन्हांकित जमीन पर पौधारोपण शुरू होगा। इसमें बरगद, पीपल, नीम और कदंब जैसी सांस्कृतिक महत्व के जीवन उपयोगी पौधों का रोपण किया जाएगा। कृष्णकुंज के लिए दी गयी जमीन न्यूनतम 1 एकड़ अधिक है। जमीन को समतलीकरण किया जा रहा है। पोधों के रोपण के लिए गड्ढे खोदे जा रहे हैं। टी-गार्ड की व्यवस्था और फेंसिंग आदि लगायी जा रही है।
वनमंडलाधिकारी पंकज राजपूत ने बताया कि जिला मुख्यालय के संजय कानन में कृष्ण कुंज के लिए जमीन चिह्नांकित की गयी। कृष्ण जन्माष्टमी के दिन कृष्णकुंज के लिए चिन्हांकित जमीन पर पौधारोपण शुरू होगा। हरियर महासमुंद अभियान के तहत जन भागिता से शहरी क्षेत्र में पौधारोपण की मुहिम चलाई गई। जिसमें जिले के 6 नगरीय निकायों के कॉलोनियों में घरों के आस-पास चाही गई प्रजातियों के पौधे उपलब्धता अनुसार ट्री-गार्ड के साथ नि:शुल्क लगाकर दिए गए।

Related articles

spot_img

Recent articles

spot_img